छत्तीसगढ़ में सुपोषण अभियान को मिली बड़ी सफलता- वंदना राजपूत

 

रायपुर 15 जून 2020 छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनने के बाद मा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने छत्तीसगढ़ में कुपोषण और एनीमिया को खत्म करने के लिये एक अभियान के तहत कार्य किया जिसमें कांग्रेस सरकार सफलता प्राप्त कर रही है। प्रदेश प्रवक्ता वंदना राजपूत ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी ने हर पंक्ति के लिये कार्य किया है उनके फैसलों का असर व्यापक रूप से धरातल में भी देखने को मिल रही है यही कारण है कि आज छत्तीसगढ़ में लगभग 14 % कुपोषण में कमी आई है।

पूर्व भाजपा सरकार पिछले 15’साल तक शासन मे रहने के बावजूद कुपोषण को फलने फूलने दिया और भावी पीढ़ी के साथ खिलवाड़ किया । रमन सिंह के शासन काल में कुपोषण चरम स्थिति पर था प्राप्त आंकड़ों के अनुसार प्रदेश मे लगभग 10 लाख कुपोषित थे। कांग्रेस सरकार के मुख्यमंत्री श्री बघेल जी के दूरदर्शी निर्णय लेते हुये सुपोषण अभियान और विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन से बच्चों एवं महिलाओं में कुपोषण दूर करने में बड़ी सफलता प्राप्त हुई है , इस तरह कुपोषण में लगभग 14 प्रतिशत की आई है जो कि कुपोषण को खत्म करने में एक बड़ी उपलब्धि है।

मुख्यमंत्री श्री बघेल जी के द्वारा सुपोषण के विभिन्न योजनाओं के तहत छत्तीसगढ़ को कुपोषण मुक्त करने की संकल्पना के साथ महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती से छत्तीसगढ़ प्रदेश में मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान प्रांरभ की गई थी। कुपोषण से अधिकांश आदिवासी और दूरस्थ वनांचल इलाकों के बच्चे ग्रसित थी जिसे कांग्रेस सरकार ने चुनौती के रूप में स्वीकार करते हुये पंचायतों के माध्यम से गर्म पौष्टिक भोजन प्रदान किये एवं लइका जतन ठउर जैसे नवाचार कार्यक्रमों के जरिए सुपोषण अभियान को आगे बढ़ाया गया ।

सुपोषण अभियान के तहत आँगन बाडी केंद्र के द्वारा कुपोषित बच्चे एवं महिलाओं को पूरक पोषण आहार के अतिरिक्त निशुल्क गर्म पौष्टिक आहार की व्यवस्था की गई और एनीमिया से प्रभावितों को आयरन, फोलिक एसिड, कृमिनाशक गोलियां दी जा रही है।

मा. मुख्यमंत्री के सराहनीय निर्णय के द्वारा कोरोना महामारी फैलने जैसे भयावह स्थिति मे भी घर घर जाकर रेड्डी टू ईट आहार बांटा जा रहा है।

कांग्रेस सरकार के द्वारा इतने कम समय में कुपोषण दूर करने में इतनी बड़ी उपलब्धि प्राप्त करना प्रशंसनीय है एवं छत्तीसगढ़ वासियो के लिये गर्व की बात है कि हमें ऐसे कर्मठ एवं लोकहितकारी मुख्यमंत्री मिला है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button