सूर्यग्रहण: कुछ देर में लग जाएगा सूतक, रात 10 बजे से बंद हो जाएंगे चारों धाम के कपाट

उत्तराखंड। साल का पहला सूर्य ग्रहण रविवार यानी 21 जून को सुबह 9:15 बजे से शुरू होगा जो दोपहर बाद 03:04 बजे तक रहेगा। वहीं सूर्य ग्रहण के 12 घंटे पहले ही सूतक लग जाएगा।

ज्योतिष के अनुसार रात 10:25 से सूतक शुरू हो जाएगा जो 21 जून को ग्रहण की समाप्ति पर खत्म हो जाएगा।इस दौरान किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं किया जाता है। मंदिरों के दरवाजे बंद हो जाते है।

सूतक काल के दौरान न ही भोजन किया जाता है और न ही खाना पकाया जाता है। वहीं सूतक के प्रारंभ से पहले ही आज रात 10 बजे से चार धाम के मंदिर के कपाट बंद हो जाएंगे।

बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि सूर्य ग्रहण भले ही कल है लेकिन उसका सूतक 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आज रात 10.25 बजे से सूतक शुरू होगा जो 21 जून की दोपहर 1.53 बजे तक रहेगा।

इसके बाद चारों धामों के मंदिर परिसरों की साफ-सफाई के बाद ही पूजा-अर्चना की जाएगी।ग्रहण के दौरान राहू सूर्य और चंद्रमा का कुछ देर के लिए उन्हें अपना ग्रास बना लेता है। इसी कारण से जब भी ग्रहण पड़ता तो ग्रहण के प्रभाव को कम करने के लिए मंदिरों के दरवाजे बंद कर दिए जाते हैं। सूतक काल के आरंभ होने पर कुछ भी न तो खाया जाता है और न ही किसी तरह का भोजन बनाया जाता है।

ग्रहण के खत्म होने के साथ ही सूतक का समय भी खत्म हो जाता है। इसके बाद स्नान कर पूजा- पाठ किया जाता है।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button