आखिर क्यों होली पर पहने जाते हैं सफेद कपड़े, क्या है इसके पीछे मान्यता और महत्व जानिए यहां….तो होली के इस त्योहार पर आप भी सफेद रंग के कपड़े पहन हर रंग से हो जाइए सराबोर

After all, why are white clothes worn on Holi, what is the belief and importance behind it, know here

 

Holi 2022: भारत में रंगों के त्योहार होली (Holi) को काफी धूम-धाम से मनाया जाता है. बच्चा हो बड़ा हो या बूढ़ा हर कोई होली के त्योहार पर रंगों से सराबोर नजर आता है. वहीं होली पर लोग खासतौर पर सफेद कपड़े पहनते हैं. फिल्मी सितारों से लेकर आम लोग तक श्वेत वस्त्रों पहनकर ही होली खेलना पसंद करते हैं. लेकिन क्या कभी आपने ये सोचा है कि आखिर रंगों के त्योहार होली पर सफेद कपड़े पहनने के पीछे वजह क्या हो सकती है? चलिए आज हम आपको इसका राज बताते हैं.

वैसे तो होली का त्यौहार भी अन्य त्यौहार की तरह खुशी लेकर आता है लेकिन इसका महत्व इसलिए काफी बढ़ जाता है क्योंकि इस पर्व पर गिले-शिकवे भूलाकर लोग एक दूसरे के गले लग जाते हैं.वहीं रंगों के इस त्यौहार पर श्वेत वस्त्र (White Clothes) का भी अपना महत्व है. होली पर्व पर सफेद कपड़े पहनने के कई ऐसे कारण हैं जिनका ज्योतिष शास्त्र से सीधा संबंध है.

ज्योतिषाचार्य पंडित अमर डिब्बे वाला के मुताबिक होली पर्व पर सफेद कपड़े पहनने का विशेष महत्व है. वे कहते हैं कि श्वेत वस्त्र शांति का प्रतीक है और सफेद रंग पर हर रंग चढ़ जाता है, इसलिए होली पर्व पर श्वेत वस्त्र विशेष रूप से पहने जाते हैं.

मन में शांति और सुख समृद्धि के प्रतीक श्वेत वस्त्र को पहनकर लोग खुशियो के पर्व होली पर शांति का संदेश देते हैं.

सफेद रंग को सकारात्मकता यानी पॉजिटिविटी फैलाने वाला रंग माना जाता है. इसलिए लोग होली पर सफेद रंग के कपड़े पहनना पसंद करते हैं.

होली पर्व पर ऐसा माना जाता है कि दुश्मन भी गले मिलकर अपने गिला शिकवा दूर कर लेते हैं. जिस प्रकार पानी का कोई रंग नहीं होता और जिस रंग को पानी में मिलाया जाता है वह उसी का हो जाता है.इसी प्रकार श्वेत वस्त्र का अपना कोई रंग नहीं होता है. श्वेत वस्त्र पर जो भी रंग डाला जाता है वह उसी रंग का हो जाता है.

तो होली के इस त्योहार पर आप भी सफेद रंग के कपड़े पहन हर रंग से सराबोर हो जाइए.

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button