EXCLUSIVEब्रेकिंग न्यूज़मध्य प्रदेशराज्य

चीतों के बाद अब घड़ियाल की बारी ! पर्यटकों की बढ़ी उम्मीद, तैयार किया जा रहा नया टूरिज्म कॉरिडोर

After the cheetahs, now it's the crocodile's turn! Increased expectation of tourists, new tourism corridor being prepared

मुरैना। मध्यप्रेदश जिले श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छोड़े गए 8 चीतों की वजह से श्योपुर के साथ साथ मुरैना की चंबल सेंचुरी में पर्यटकों की उम्मीद बढ़ती नज़र आ रही है। पर्यटन से जुड़े कारोबारियों का मानना है कि इससे नए कोरिडोर विकसित होगा। देसी विदेशी पर्यटक आगरा तक ही सीमित रह जाती है। अब टूरिस्ट के दिलों दिमाग में अफ्रीकन चीता भी रोमांच भरेंगे और वही चंबल में भी घड़ियालों के लिए सेंचुरी है। इससे चंबल में नया टूरिज्म कोरिडोर का जन्म होगा।

ये खबर भी पढ़े : अरे ये क्या हो गया : दूल्हा सोचा भी नहीं था कि ऐसी दिखेगी दुल्हन, ससुराल वाले भी पड़ जाएंगे सोच में

वन विभाग के डीएफओ ने बताया कि मुरैना देवरी सेंटर में पल रहे घड़ियालों के बच्चों में से 50 का स्लॉट जल्द ही कूनो नदी में भेजा जाएगा,जिससे कूनो पालपुर नेशनल पार्क में घूमने वाले देशी और विदेशी पर्यटकों को चीतों के साथ-साथ घड़ियाल भी देखने को मिलेंगे। मुरैना डीएफओ के अनुसार कूनो पालपुर में अब 50 घड़ियाल भेजने की तैयारी शुरू हो चुकी है, उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार से 50 घड़ियाल कूनो पालपुर में छोड़ने का पत्र आ चुका है। वहीं वन विभाग से एनओसी भी मिल चुकी है।

ये खबर भी पढ़े : Child Poronography Case: राजधानी से गिरफ्तार हुआ नाबालिग, मामले का खुलासा होने पर दंग रह गए सभी….

आपको बता दें कि एशिया की सबसे बड़ी घड़ियाल सेंचुरी मुरैना में स्थित है जहां देवरी इको सेंटर में हर साल 200 घड़ियाल के अंडों की हैचिंग कर उनको विकसित किया जाता है, यहां से अभी तक पंजाब में घड़ियाल भेजे गए हैं और अब 50 घड़ियाल श्योपुर में भेजे जाएंगे।

देश में 70 साल बाद एक बार फिर से चीते का आगमन हुआ है, इसी क्रम में अब कूनो नदी में घड़ियाल भी छोड़े जा रहे हैं, जिससे देसी और विदेशी टूरिस्ट के साथ-साथ सुपर और मुरैना के लोगों को रोजगार में भी विकसित होगा, साथ ही पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा।

15 दिन स्कूलों में छुट्टी : स्टूडेंट और टीचर दोनों के लिए 15 दिन रहेगी स्कूलों में छुट्टी, यहां देखें अवकाश की पूरी लिस्ट

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button