Benefits of Kalonji ; कालौंजी से दूर होता है इन 4 खतरनाक बीमारियां का खतरा, एक्सपर्ट से जानिए फायदे

Health Benefits 0f Nigella :औषधीय गुणों से भरपूर कलौंजी एक ऐसा मसाला (Spices) है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने में किया जाता है। कालौंजी के पोषक तत्वों की बात करें तो ये कैल्शियम (calcium),आयरन, जिंक, मैग्नीशियम (magnesium)और पोटैशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होती है। आयुर्वेद के मुताबिक कलौंजी एक ऐसा मसाला है जिससे कई बीमारियों का उपचार किया जा सकता है।

कलौंजी का इस्तेमाल खाना पकाने में किया जाता है, साथ ही इसका इस्तेमाल तेल निकाल कर भी किया जाता है। निरामय हॉम्योपैथी के कंसल्टेंट फीजिशियन, डॉक्टर स्वप्नील सागर जैन के मुताबिक कलौंजी के बीज का सेवन करने से स्किन से लेकर कई क्रॉनिक बीमारियों तक का इलाज संभव है। आइए एक्सपर्ट से जानते हैं कि कलौंजी का सेवन करने से कौन-कौन सी खतरनाक बीमारियों का उपचार होता है।

लोकप्रिय खबरें :  Mantras for Sleeping: रात को सोने से पहले करें ये उपाय, नहीं आएंगे बुरे सपने

डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार है कलौंजी: (Kalonji is effective in diabetes)

कालौंजी का सेवन करके आसानी से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है। कलौंजी के तेल को काली चाय में मिलाकर पीने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। डायबिटीज के मरीज जिनकी फास्टिंग ब्लड ग्लूकोज (fasting blood glucose)ज्यादा रहता है उन्हें रात में सोते समय कलौंजी का सेवन करना चाहिए।

डिमेंशिया का उपचार करती है कलौंजी: (Kalonji Can treats dementia)

उम्र बढ़ने के साथ याददाश्त कमजोर होने लगती है। बढ़ती उम्र की बीमारी डिमेंशिया (dementia)का उपचार करने में कलौंजी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है। कालौंजी के बीज याददाश्त (memory)को बढ़ाते हैं और एकाग्रता को बढ़ाते हैं। कालौंजी के साथ थोड़ा सा शहद मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो याददाश्त को बढ़ाया जा सकता है।

लोकप्रिय खबरें :  Sex Question : पीरियड्स से पहले क्यों महसूस होता है हॉर्नी, जानिए क्या इस दौरान ये करना सही है ?

ब्लड प्रेशर को करती है कंट्रोल है कालौंजी: (Kalonji controls blood pressure)

वेबएमडी के मुताबिक जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हाई रहता है वो कलौंजी का सेवन करें। एक चम्मच कलौंजी के तेल को गुनगुने पानी के साथ पीएं ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहेगा।

दिल को सेहतमंद रखती है कलौंजी: (Kalonji keeps the heart healthy)

कालौंजी इतना उपयोगी मसाला है कि ये दिल की सेहत को भी दुरुस्त रखता है। इसका रोजाना सेवन करने से खराब कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है और दिल के रोगों से बचाव होता है। नियमित रूप से दूध के साथ कलौंजी के तेल का सेवन दिल को हेल्दी रखता है।

Benefits of Kalonji ; कालौंजी से दूर होता है इन 4 खतरनाक बीमारियां का खतरा, एक्सपर्ट से जानिए फायदे

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button