EXCLUSIVEछत्तीसगढ

छत्तीसगढ़ः डॉक्टरों ने निकाली मरीज के पेट से 1 किलो पथरी…

Chhattisgarh: Doctors removed 1 kg stone from patient's stomach.

डॉक्टरों ने मरीज के पेट से एक किलो पथरी निकाली है. युवक पेट दर्द और पेशाब में जलन की वजह से काफी परेशान था. ये ऑपरेशन बिलासपुर सिम्स के डॉक्टरों ने किया है.  डॉक्टरों के मुताबिक मरीज छह महीने से पेट दर्द और पेशाब में जलन को लेकर परेशान था और दूसरी शारीरिक समस्याएं भी शुरू हो गई थी.

इसके बाद ही अस्पताल के गैस्ट्रोएंट्रोलॉजी के विशेषज्ञों ने इसकी जांच शुरू की. इसमें पाया कि उसके पेट में पथरी हो गई है. सर्जरी कर पथरी को निकाला. डॉक्टरों ने बताया कि सर्जरी में काफी दिक्कत हुई.

पेंड्रा का रहने वाला था मरीज

सिम्स के डॉक्टरों के मुताबिक पेंड्रा के रहने वाले मालिक रजक पिता बज्जू रजक 31 साल काफी दिनों से पेट की समस्या से परेशान थे. उनके पेट के दर्द रहता था और अक्सर पेशाब करने में दिक्कत हो रही थी. उन्होंने क्षेत्र के आसपास के डॉक्टरों से मुलाकात की लेकिन वे कुछ ऐसा नहीं कर पाए जिससे उन्हें राहत मिले. इसके बाद उन्होंने सिम्स के डॉक्टरों से मुलाकात की.

इस ऑपरेशन को करने वाले एक डॉक्टर ने बताया कि ऐसे केस कम ही आते हैं जिसमें किसी इंसान के शरीर से एक किलो की पथरी निकले. आमतौर पर इसका वजन दो सौ से तीन सौ ग्राम ही होता है, लेकिन किलोभर की पथरी में सर्जरी के दौरान उसे पेट से निकालने में काफी समस्या आती है. हालांकि ऑपरेशन के बाद अब मरीज स्वस्थ्य बताया जा रहा है और अस्पताल से जल्द उन्हें छुट्टी दिए जाने की तैयारी है.

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button