कोरोना संक्रमण के बीच शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, कॉलेजों की परीक्षा को लेकर दिए ये बड़े निर्देश , अब ऐसे होगी परीक्षा

Education Minister big decision amid Corona transition, these big instructions given regarding the examination of colleges

भोपाल : उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव ने परीक्षा संचालन में पारदर्शिता के लिए परीक्षा केन्द्रों के प्रत्येक कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगा ने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर वीक्षण/पर्यवेक्षण कार्य में संलग्न शिक्षकों की ड्यूटी निरंतर परिवर्तित की जाए।

यह भी पढ़ें… बंद बंद बंद : सभी स्कूलों में अवकाश का ऐलान, श्मशान घाट पर लगी लंबी कतारें, पूरे शहर में ‘लॉकडाउन’

मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि संभाग, जिला एवं तहसील मुख्यालयों पर स्थित महाविद्यालयों में पदस्थ शिक्षकों की वीक्षकीय कार्य के लिए ड्यूटी एक महाविद्यालय से दूसरे महाविद्यालय में लगाई जाए। एक वर्ष यदि किसी शिक्षक की ड्यूटी किसी महाविद्यालय में लगाई जाती है तो आगामी वर्ष उसी महाविद्यालय में उनकी ड्यूटी पुन: न लगाई जाकर अन्य महाविद्यालय में लगाई जाना सुनिश्चित हो। अनुदान प्राप्त महाविद्यालय में स्थापित परीक्षा केन्द्रों में पर्यवेक्षक का कार्य शासकीय महाविद्यालय के शिक्षकों से ही कराया जाए। वीक्षकों की कमी होने पर शोधार्थियों से भी वीक्षकीय कार्य लिया जाए।

यह भी पढ़ें… बंद बंद बंद : राजधानी समेत कई जिलों में स्कूल बंद , प्रशासन ने जारी किया आदेश

मंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर राजस्व और पुलिस विभाग से संबंधित कार्यपालक अधिकारियों की ड्यूटी भी सुनिश्चित की जाए तथा जिला स्तर पर पर्याप्त संख्या में उडनदस्तों का भी गठन किया जाए। उन्होंने कहा कि परीक्षा केन्द्रों पर नकल से संबंधित प्रकरणों पर कड़ाई से कार्यवाही की जाए।

फिर ऑनलाइन होगी पढ़ाई : कोरोना को लेकर राज्य सरकार जारी कर सकती है नई गाइडलाइन

कोरोना संक्रमण के बीच शिक्षा मंत्री का बड़ा फैसला, कॉलेजों की परीक्षा को लेकर दिए ये बड़े निर्देश , अब ऐसे होगी परीक्षा

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button