10 लाख की ठगी….; सैकड़ों महिलाओं से 10 लाख से ज्यादा की ठगी : शिक्षा संस्थान के नाम पर 2500 महिलाओं से ले लिए रुपए; तीनों आरोपियों की तलाश जारी

बलौदाबाजार जिले के पलारी में जागृति शिक्षा संस्थान के नाम पर 2500 महिलाओं से 10 लाख रुपए की ठगी हो गई। तीनों आरोपी बिहार राज्य के रहने वाले हैं। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उनकी तलाश शुरू कर दी है। मामला पलारी थाना क्षेत्र का है। मुख्य आरोपी का नाम रंजन कुमार केसरी है। रंजन कुमार केसरी, रवि कुमार गुप्ता और एक अन्य आरोपी पर धोखाधड़ी का केस दर्ज किया गया है।

पलारी नगर में फैंसी स्टोर चलाने चलाने वाली उर्मिला मिरी ने बताया कि उनके पास 2 माह पहले एनजीओ के नाम पर 3 लोग पहुंचे। उन्होंने खुद को एनजीओ का अधिकारी बताया और कहा कि वे महिला उत्थान के लिए काम करते हैं। उन्होंने उर्मिला को अपनी लुभावनी योजनाएं बताईं, जिसमें निःशुल्क एक साल तक का प्रशिक्षण देने का वादा किया। हर महीने 2 हजार से 10 हजार रुपए का वेतन देने का भी झांसा आरोपियों ने दिया।

आरोपियों ने पहले उर्मिला से जुड़ने के लिए 380 रुपए फीस ली और एक समूह बनाने को कहा, जिसमें 12 सदस्य और एक मास्टर ट्रेनर रखने के लिए 1,010 रुपए की फीस ले ली गई। इस तरह समूह के प्रशिक्षण लेने वाली हर महिला को काम के आधार पर वेतन देने की बात कही गई। जिसमें ब्यूटी पार्लर, सिलाई-कढ़ाई, कंप्यूटर, पापड़, अगरबत्ती बनाने की ट्रेनिंग देने की बात कही गई।

आरोपियों ने कहा कि एक साल तक ट्रेनिंग देने के बाद जो मास्टर ट्रेनर होंगे, उन्हें 10,700 वेतन और बाकी सदस्यों को 2000 रुपए महीना, साथ ही निःशुल्क सिलाई मशीन भी सभी सदस्यों को दी जाएगी। उर्मिला मिरी ने जब समूह बना लिया, तो उनको तत्काल ब्लॉक प्रमुख बनाकर 17,000 वेतन देने की बात कही और पूरे ब्लॉक में समूह बनाने को कहा। प्रति समूह से 5,570 रुपए फीस के रूप में वसूल किया। जिसे समूह की महिलाओं ने नगद एनजीओ के तीनों सदस्यों के पास जमा करती गईं। आरोपियों ने महिलाओं का विश्वास जीतने के लिए 20 सिलाई मशीन एक-एक समूह को दे दिया।

इससे महिलाएं उनके जाल में फंसती गईं और इसका फायदा उठाते हुए पलारी ब्लॉक के दर्जनों गांवों में करीब 300 समूह बनाया गया और जब उनसे पैसा वसूल लिया, तो तीनों आरोपी फरार हो गए और अपना मोबाइल बंद कर लिया। समूह में जुड़ी महिलाओं ने आरोपियों से लगातार संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन मोबाइल बंद होने से संपर्क नहीं हो पाया। बलौदाबाजार स्थित कार्यालय में ताला लगा होने से महिलाओं को अपने साथ हुई ठगी का पता चला। इसके बाद महिलाओं ने पलारी थाने पहुंचकर शिकायत दर्ज कराई। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ 420, 34 दर्ज कर उनकी तलाश में जुट गई है।

फिर अंधाधुंध फायरिग ; OYO होटल में रूमदेने से किया मना तो लड़कों ने की गुंडई , लड़कों ने जमकर की तोड़फोड़

10 लाख की ठगी….; सैकड़ों महिलाओं से 10 लाख से ज्यादा की ठगी : शिक्षा संस्थान के नाम पर 2500 महिलाओं से ले लिए रुपए; तीनों आरोपियों की तलाश जारी Fraud of 10 lakhs….; Cheating of more than 10 lakhs from hundreds of women: took money from 2500 women in the name of education institute; The search for the three accused continues

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button