EXCLUSIVEजरा हटकेदेशब्रेकिंग न्यूज़राज्यव्यापार

Tax Hike On Gold : सोने का आयात हुआ महंगा, सरकार ने इंपोर्ट ड्यूटी 7.5 से बढ़ाकर 12.50 फीसदी किया

Tax Hike On Gold: Import of gold became expensive, government increased import duty from 7.5 to 12.50 percent

Import Duty Hike On Gold: विदेशों से सोना (Gold) आयात करना अब महंगा हो गया है. सरकार ने सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी ( Import Duty On Gold) को 7.5 फीसदी से बढ़ाकर 12.50 फीसदी कर दिया है. दरअसल सरकार ने सोने के बढ़ते आयात पर नकेल कसने के मकसद से सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लिया है. सोने के बढ़ते आयात के चलते ही करेंसी मार्केट में डॉलर (Dollar) के मुकाबले रुपये ( Rupee) पर दवाब देखा जा रहा है.

मई में 107 टन सोने का आयात

वित्त मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि सोने के आयात में अचानक भारी उछाल देखने को मिला है. मई, 2022 में केवल 107 टन सोने का आयात हुआ है. जून महीने में भी सोने का जबरदस्त आयात देखने को मिला है. मंत्रालय के मुताबिक सोने के आयात में बढ़ोतरी से चालू खाते के घाटे ( Current Account Deficit) पर दवाब बढ़ता जा रहा है. यही वजह है कि सरकार को सोने पर इंपोर्ट ड्यूटी बढ़ाने का फैसला लेना पड़ा है. आपको बता दें सोने पर सरकार 3 फीसदी जीएसटी ( Goods & Services Tax) भी लगाती है.

भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक देश

कोरोना महामारी ( Covid-19 Pandemic) के दौरान सोने का आयात घट गया था. लेकिन 2021 से सोने के आयात में जबरदस्त तेजी आई है. बीते 10 सालों में सबसे ज्यादा सोना का आयात 2021 में हुआ है. भारत अपने सोने के खपत के लिए आयात पर निर्भर है इसलिए वो दुनिया में सोने के सबसे बड़े आयातक देशों में शामिल है. दरअसल मई महीने में व्यापार घाटा ( Trade Deficit) बढ़कर 24.3 अरब डॉलर पर जा पहुंचा है जिसमें सोने के आयात में बढ़ोतरी बड़ी वजहों में शामिल है.

मई महीने में 6.03 अरब डॉलर के वैल्यू के बराबर सोने का आयात देश में हुआ है. माना जा रहा है कि त्योहारों के सीजन ( Festive Season) के दस्तक देने के साथ ही सोने के आयात में और तेजी आएगी क्योंकि फेस्टिव सीजन में सोने की मांग बढ़ जाती है. सरकार ने आयात पर नकेस कसने और अपना राजस्व बढ़ाने का मकसद से सोने के इंपोर्ट पर टैक्स बढ़ाने का निर्णय लिया है.

छत्तीसगढ़ बंपर भर्ती : आंगनबाड़ी कार्यकर्ता-सहायिका के पद पर निकली बंपर भर्ती, 15 जुलाई तक कर सकेंगे आवेदन

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button