एक्सक्लूसिवदेशब्रेकिंग न्यूज़राज्य

12 राज्यों में भारी बारिश

12 राज्यों में भारी बारिश Heavy rains in 12 states

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IMD Alert : देशभर के मौसम में बड़े बदलाव निश्चित है। बिहार झारखंड समेत 12 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। अगले 2 सप्ताह तक मौसम ऐसा ही बने रहने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। देश के कई इलाके में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। इसके अलावा गलत चमक की भी चेतावनी जारी की गई। मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग देखने को मिलेंगे। वहीं राजस्थान में 2 दिन तापमान में बढ़ोतरी होगी। इसके बाद फिर से राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी जारी कर दी गई है। लद्दाख जम्मू कश्मीर उत्तराखंड हिमाचल प्रदेश के ऊंची चोटी पर जहां भारी बर्फबारी होगी। वही निचली तलहटी पर भी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

कई राज्यों में गर्मी बढ़ रही है वहीं दूसरी और कई राज्य में बारिश की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखने को मिल रही है। दिल्ली के मौसम में बदलाव देखने को मिलेंगे। दिल्ली और आसपास के इलाके में बारिश देखने को मिली थी। मौसम बदला हुआ है। आज 11 मार्च को भी दिल्ली में आंशिक तौर पर बादल छाए रहेंगे। तापमान में गिरावट देखी जाएगी।। न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा वहीं अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी देखी जा सकती है। 14 मार्च को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जाएगा जबकि अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया जा सकता है। वही ज्यादा मार्च को दिल्ली में बारिश देखने को मिल सकती है।

अगले 24 घंटे के दौरान झारखंड, उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक सहित असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, मिजोरम में बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

शराब शराब शराब : छत्तीसगढ़ में महंगी हुई शराब, दोगुना हुआ उत्पाद शुल्क; बीजेपी ने भूपेश बघेल पर साधा निशाना

मौसम विज्ञान के मुताबिक 12 मार्च को झारखंड के दक्षिणी हिस्से यानी पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम, सिमडेगा, सरायकेला में आंशिक बादल छाए रहेंगे। 13 और 14 मार्च को बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान बताया गया है।
झारखंड में रांची मैं 17 मार्च तक बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वही 20 से 21 मार्च के बीच वज्रपात और बारिश सहित ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई।बिहार के कई जिले में 3 दिन तक गरज चमक के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। बिहार के 11 जिलों में चेतावनी जारी की गई है। ओलावृष्टि सहित गरज चमक का पूर्वानुमान जताया गया है।

उत्तर प्रदेश के 22 जिलों में आसमान में बादल

उत्तर प्रदेश के 22 जिलों में आसमान में बादल छाए रहेंगे। कई क्षेत्रों में आज बारिश की चेतावनी जारी की गई है। वहीं तेज हवा चलेगी।हवा के कारण मौसम सुहावना बना रहेगा। सुबह और शाम को क्षेत्रों में बारिश देखी जा सकती है। हालांकि कुछ क्षेत्रों में आसमान साफ रहेगा। जिसके कारण तीखी धूप का भी पूर्वानुमान जताया गया है।

हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी की चेतावनी

पर्वतीय राज्यों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। पश्चिम हिमालय पर पश्चिमी विक्षोभ आज से सक्रिय होने वाला है। जिसके कारण 12 13 व 14 मार्च को क्षेत्रों में भारी बर्फबारी देखने को मिल सकती है। वहीं निचले इलाके में बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। अगर चमक की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। कई क्षेत्रों में तेज बर्फबारी के कारण मौसम प्रभावित होंगे। वही आवागमन सेवा भी प्रभावित हो सकती है। उत्तराखंड के 5 जिले में भारी बारिश बर्फबारी और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है। 17 मार्च मेघ गर्जन की चेतावनी जारी कर दी गई है। वहीं बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की गई है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर में हल्की और मध्यम बारिश देखने को मिल सकती है। इसके अलावा 35 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी की चेतावनी भी जारी कर दी गई।

छत्तीसगढ़ 30 जून तक नहीं बजा सकेंगे DJ और बैंड : कलेक्टर ने लगाया प्रतिबंध

हिमाचल में 15 मार्च से भरी आंधी बारिश और तूफान का पूर्वानुमान जारी किया गया। 3 दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया। शिमला मंडी और कुल्लू जिले में चेतावनी जारी कर दी गई है। 16 तक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय रहेगा। जिसके कारण 72 घंटे शिमला मंडी और कुल्लू में भारी आंधी का पूर्व अनुमान जताया गया है। वहीं आसमानी बिजली गिरने का भी अलर्ट जारी किया गया। उचाई वाले इलाकों में बारिश और बर्फबारी की संभावना अधिक जताई गई है। 17 मार्च तक फिलहाल मौसम ऐसा ही बना रहेगा। इसके साथ ही मौसम में बड़े बदलाव नजर आने वाले हैं।

इन बड़े सरकारी बैंकों ने दिया झटका, अब ग्राहकों पर बढ़ेगा EMI का बोझ, जानें कब से लागू होगी नई दरें

राजस्थान में 18 मार्च तक भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान में को फिर से मौसम बदलने वाला है। कई जगह पर ओलावृष्टि की चेतावनी जारी की गई है। वहीं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज ठंडी हवा चलेगी। जिसके मौसम सुहावना बना रहेगा। वही भारी बारिश की भी चेतावनी जारी कर दी गई है। आकाशीय बिजली से लोगों को हानि पहुंच सकती है। राजस्थान के 10 से अधिक जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर राजस्थान के अलावा मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के भी कई क्षेत्रों में पड़ सकता है।अजमेर कोटा उदयपुर पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर संभाग में भी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मध्यप्रदेश के उमरिया अनूपपुर सीधी शहडोल सिंगरौली और बालाघाट में बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। वहीं इन जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया गया है। नईगढ़ी ब्योहारी और सतना में बारिश रिकॉर्ड की गई है। वहीं इन में एक बार फिर से बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम प्रणाली

  • एक ट्रफ रेखा पूर्वोत्तर उत्तर प्रदेश, से मध्य प्रदेश, बिहार और मराठवाड़ा होते हुए मध्य महाराष्ट्र तक चाहिए। इसके कारण मध्यप्रदेश विदर्भ मराठवाड़ा और मध्य प्रदेश सहित महाराष्ट्र के कई क्षेत्रों में भारी बारिश और बिजली गिरने का पूर्वानुमान जारी किया गया है। इन क्षेत्रों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा।
  • वहीं पश्चिमी विक्षोभ 13 मार्च को पश्चिमी हिमालय पर पहुंच रहा है। जिसके कारण 17 राज्यों में मौसम प्रभावित होने का पूर्वानुमान जताया गया है।

अगले 24 घंटे के दौरान मौसम

  • अगले 24 घंटे के दौरान उड़ीसा, पश्चिम बंगाल, दक्षिण तमिलनाडु,, केरल, असम, मेघालय, मणिपुर, नागालैंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार
  • सहित उड़ीसा हिमाचल के कुछ चित्र सहित मध्य प्रदेश महाराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों में बारिश रिकॉर्ड की जा सकती है।
  • पश्चिम हिमालय में 12 मार्च से 17 मार्च तक बारिश की गतिविधि शुरू होगी।
  • 13 से 17 मार्च के बीच पश्चिम हिमालय के कई क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की भी चेतावनी जारी कर दी गई है।
  • अगले 2 दिन तक उत्तर पश्चिम और मध्य भाग में अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी होगी उसके बाद एक बार फिर से इन तापमान में गिरावट का सिलसिला शुरू होगा।

TS सिंहदेव ने दिया बड़ा बयान, जानिए क्या बोले

12 राज्यों में भारी बारिश Heavy rains in 12 states

दर्दनाक घटना : बेटे ने कर दिया टब में पेशाब, तो पिता ने मां के सामने ही काट दिया बेटे का…
Back to top button
close