IDAS अधिकारी गिरफ्तार… लाखो रुपये की रिश्वत का मामला , 40 लाख नकद बरामद… CBI ने कि गिरफ्तारी

IDAS officer arrested... Bribery case worth lakhs, 40 lakh cash recovered... CBI arrests

नयी दिल्ली, 30 दिसंबर : CBI ने 10 लाख रुपये की रिश्वत मामले में सेना की दक्षिण पश्चिमी कमान से जुड़े एक भारतीय रक्षा लेखा सेवा (IDAS) अधिकारी की गिरफ्तारी के बाद तलाशी के दौरान 40 लाख रुपये नकद जब्त किए हैं. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) ने 1998 बैच के आईडीएएस अधिकारी उमाशंकर प्रसाद कुशवाहा को गिरफ्तार किया जो जयपुर में दक्षिण पश्चिमी कमान में एकीकृत वित्तीय अधिकारी (आईएफए) के तौर पर तैनात थे.

इसके अलावा आईएफए कार्यालय में लेखाधिकारी के तौर पर पदस्थ राम रूप मीणा, कनिष्ठ अनुवादक विजय नामा और जयपुर स्थित तनुश्री सर्विसेज के कथित बिचौलिये राजेंद्र सिंह को भी गिरफ्तार किया गया है.

क्लिक करें : Rishabh Pant Accident : ‘मैं ऋषभ पंत हूं’ …जब खून से लथपथ, लंगड़ाते क्रिकेटर ने बस ड्राइवर से कहा, ऐसे बची जान

अधिकारियों ने कहा कि बृहस्पतिवार को रिश्वतखोरी के आरोप में जींद स्थित हाईटेक सिक्योरिटी सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड के सुनील कुमार, गंगानगर स्थित ईएसएस पीईई ट्रेडर्स के प्रबजिंदर सिंह बराड़ और बठिंडा स्थित डीके एंटरप्राइजेज के दिनेश कुमार जिंदल को भी गिरफ्तार किया गया. सीबीआई के एक प्रवक्ता ने बयान में कहा, “ऐसा आरोप था कि तीन निजी फर्मों के अभियुक्तों ने एक षडयंत्र रचा जिसके तहत दक्षिण पश्चिमी कमान में विभिन्न स्थानों के लिए संरक्षण सेवाओं की आउटसोर्सिंग से संबंधित सभी कार्य वे प्राप्त कर रहे थे और उक्त कार्यों को प्रदान करने के बदले अनुचित लाभ दे रहे थे.

ऐसा करते हुए वे जीईएम के प्रावधानों की अनदेखी के साथ ही बिना किसी आपत्ति के बिलों के भुगतान ले रहे थे.” कंपनियों ने बिना किसी आपत्ति के अपने बिलों की मंजूरी प्राप्त करने के लिए कथित तौर पर आईएफए अधिकारियों को रिश्वत देने की साजिश रची थी.

क्लिक करें : दुखद खबर : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी का निधन…. , PM मोदी ने अपनी मां की अर्थी को दिया कंधा, पढ़ें अपडेट्स

CBI ने आरोप लगाया है कि कुशवाहा, मीणा, नामा और सिंह मिलीभगत से नियमित रूप से आरोपी निजी ठेकेदारों से उनके बिलों को चुकाने और अनुबंध प्राप्त करने और लिए दिशा-निर्देशों का उल्लंघन कर उनका पक्ष लेने के लिए सुविधाएं और रिश्वत प्राप्त कर रहे थे. अधिकारियों ने कहा कि सभी गिरफ्तार आरोपियों को हरियाणा के पंचकुला में एक विशेष सीबीआई अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा.

संघीय जांच एजेंसी के प्रवक्ता ने कहा, “जयपुर, जींद, बठिंडा और गंगानगर सहित नौ अलग-अलग स्थानों पर तलाशी ली गई, जिसमें (लगभग) 40 लाख रुपये की नकदी, लोक सेवकों से संबंधित विभिन्न संपत्ति के दस्तावेज और आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद हुए.”

IPS Promotion : IPS अधिकारियों के प्रमोशन… सौंपी गई नई जिम्मेदारी, यहां देखें लिस्ट

IDAS अधिकारी गिरफ्तार… लाखो रुपये की रिश्वत का मामला , 40 लाख नकद बरामद… CBI ने कि गिरफ्तारी

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button