Maruti Suzuki ने पेश की eVX electric SUV, लॉन्च होने से पहले ही बढ़ी Mahindra XUV400 की मुश्किलें

Maruti Suzuki ने लंबे इंतजार के बाद ऑटो एक्सपो 2023 (Auto Expo 2023) में पहली इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट कार को पेश कर दिया है जिसे जो कि Maruti Suzuki eVX electric concept SUV नाम दिया गया है। ये 4.3 मीटर साइज वाली एसयूवी है जिसे आकर्षक डिजाइन के साथ लंबी रेंज वाला भी बनाया गया है।

मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो 2023 में अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी Maruti Suzuki eVX को पेश करने के साथ ही कंपनी ने इसे 2025 तक भारत में लॉन्च करने की बात कही है। इसके साथ ही कंपनी ने भारत में बीईवी और बैटरी के उत्पादन के लिए 100 अरब रुपये का निवेश करने की घोषणा भी की है।

Maruti Suzuki eVX SUV Range and Battery

Maruti Suzuki eVX इलेक्ट्रिक SUV के प्रोडक्शन-स्पेक एडिशन में सेफ बैटरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हुए 60 kWh बैटरी पैक दिया है जो नए डेडिकेटेड ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित है। इसको लेकर कंपनी का दावा है कि इस बैटरी को एक बार फुच चार्ज करने के बाद इससे 550 किमी तक की ड्राइविंग रेंज मिलती है।

Maruti Suzuki eVX SUV कैसा है डिजाइन

मारुति सुजुकी ने इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को स्पोर्टी डिजाइन के साथ पेश किया है जिसमें फ्लारेड व्हील आर्च और हॉरिजॉन्टल लुक दिया गया है। इसके फ्रंट में कंपनी ने नए डिजाइन वाला सॉलिड बंपर दिया है जिसके नीचे स्किड प्लेट को लगाया गया है जो इस एसयूवी को एक भारी भरकम लुक देता है। इसके साथ मारुत ने इसमें ऑल एलईडी लाइट्स का इस्तेमाल करते हुए फ्रंट में शार्प डिजाइन वाला हेडलाइट के साथ डीआरएल को दिया है जिसके साथ फॉग लैंप को भी जोड़ा गया है।

Maruti Suzuki eVX Dimension

डायमेंशन की बात करें तो कंपनी ने मारुति सुजुकी ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी की लंबाई 4,300 एमएम, चौड़ाई 1,800 एमएम और ऊंचाई 1,600 एमएम रखी है।

Maruti Suzuki eVX पर कंपनी ने क्या कहा

इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट एसयूवी पर सुजुकी मोटर कॉरपोरेशन के प्रतिनिधि निदेशक और अध्यक्ष तोशिहिरो सुजुकी ने कहा, “मुझे कॉन्सेप्ट ईवीएक्स का अनावरण करने की खुशी है, जो हमारी पहली वैश्विक रणनीतिक ईवी है। हम इसे 2025 तक बाजार में लाने की योजना बना रहे हैं। सुजुकी ग्रुप में, ग्लोबल वार्मिंग को संबोधित करना प्राथमिकता है। यहां भारत में, जैसा कि पिछले साल मार्च में घोषणा की गई थी, हम बीईवी और उनकी बैटरियों के उत्पादन में 100 अरब रुपये का निवेश करेंगे।

Maruti Suzuki eVX का किसके साथ होगा मुकाबला

मारुति सुजुकी ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी का सीधा मुकाबला महिंद्रा की जल्द लॉन्च होने वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी Mahindra XUV400 से होना तय है।

Maruti Suzuki ने पेश की eVX electric SUV, लॉन्च होने से पहले ही बढ़ी Mahindra XUV400 की मुश्किलें

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button