नेपाल प्लेन क्रैश LIVE VIDEO : अबतक 68 शव बरामद, 5 भारतीय भी थे सवार…….एयरपोर्ट अथॉरिटी का दावा- मौसम नहीं तकनीकी खराबी बनी हादसे की वजह

नेपाल के पोखरा में रविवार को यति एयरलाइंस का विमान क्रैश हो गया. इस विमान में 68 यात्रियों समेत कुल 72 लोग सवार थे. ताजा जानकारी के मुताबिक इस हादसे के बाद अबतक 68 शवों को बरामद किया गया है. पोखरा अथॉरिटीज की मानें तो इस हादसे में किसी के भी बचने की संभावना नहीं है.

नेपाल के पोखरा में रविवार को यति एयरलाइंस का विमान क्रैश हो गया. ताजा जानकारी के मुताबिक इस हादसे के बाद अबतक 68 शवों को बरामद किया गया है. 4 शवों का अभी भी कोई पता नहीं लग पाया है. निकाले गए शवों में सिर्फ 5 की पहचान हो पाई है. पोखरा अथॉरिटीज की मानें तो इस हादसे में किसी के भी बचने की संभावना नहीं है. पायलट ने विमान को शहर में क्रैश होने से बचाने की पूरी कोशिश की थी ताकि नुकसान कम से कम हो. यह प्लेन नेपाल की राजधानी काठमांडू से पोखरा की ओर जा रहा था.

बता दें कि इस विमान में 68 यात्रियों समेत कुल 72 लोग सवार थे. यति एयरलाइंस की ATR-72 फ्लाइट पोखरा एयरपोर्ट पहुंचने से 10 सेकेंड पहले ही ये हादसा हुआ. खास बात ये है कि नेपाल के इस पोखरा एयरपोर्ट का उद्घाटन 14 दिन पहले ही हुआ था. ये हादसा दिन में 11 बजकर 10 मिनट पर हुआ. ये विमान पोखरा घाटी में सेती नदी की खाई में गिर गया.

पीएम प्रचंड ने बुलाई आपात बैठक

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने हादसे पर दुख व्यक्त किया है. पीएम प्रचंड ने सभी सरकारी एजेंसियों को प्रभावी बचाव कार्य के निर्देश दिए हैं. उन्होंने हादसे को लेकर कैबिनेट की इमरजेंसी मीटिंग भी बुला ली. प्रधानमंत्री प्रचंड की अध्यक्षता में हुई इमरजेंसी बैठक में सरकार के कैबिनेट मंत्री मौजूद थे.

पीएम प्रचंड ने रद्द किया दौरा

पोखरा हवाई अड्डे के पास हुए विमान दुर्घटना के मद्देनजर नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड और गृह मंत्री रबी लामिछाने आज पोखरा का दौरा करने वाले थे. लेकिन कुछ ही देर बाद नेपाल सचिवालय की ओर से कहा गया कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल और गृह मंत्री रबी लामिछाने की पोखरा यात्रा रद्द हो गई है.

ये भी देखे : छत्तीसगढ़ में मच गई खलबली : जब स्वास्थ्य मंत्री TS सिंहदेव का आया बड़ा बयान – बोले चुनाव से पहले अपने भविष्य पर करूंगा फैसला

चीन की मदद से बना था पोखरा एयरपोर्ट

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पोखरा एयरपोर्ट का निर्माण चीन की मदद से हुआ है. चीन के एक्जिम बैंक ने इसके निर्माण के लिए नेपाल को लोन दिया था.

1 जनवरी को ही हुआ था एयरपोर्ट का उद्घाटन

इस एयरपोर्ट का उद्घाटन नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने एक जनवरी, 2023 को किया था. इसके अलावा एक और जानकारी मिली है कि जो विमान हादसे का शिकार हुआ है, उद्घाटन के दिन उसी विमान का डेमो फ्लाई किया गया था. इस पूरे मामले की विस्तृत जांच अब नागरिक उड्डयन प्राधिकरण करेगा.

पीएम प्रचंड ने बुलाई आपात बैठक
पीएम प्रचंड ने बुलाई आपात बैठक

5 भारतीय भी थे सवार

इस विमान में 5 भारतीय नागरिकों समेत 14 विदेशी भी सवार थे. नेपाल की सेना, सशस्त्र पुलिस, नेपाल पुलिस के साथ ही स्थानीय नागरिक रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे हुए हैं. रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान अब तक 64 शव बरामद किए गए हैं.

ये भी देखे : सड़क हादसे में युवक का टुकड़ों में बटा शरीर : CG दर्दनाक मौत , जबरदस्त ठोकर के बाद भी जिंदा था युवक

मौसम नहीं, तकनीकी खराबी की वजह से हुआ हादसा

नेपाल की एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से कहा गया है कि विमान हादसा मौसम नहीं बल्कि तकनीकी खराबी की वजह से हुआ. एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से ये भी कहा गया है कि विमान के पायलट ने एटीसी से लैंडिंग के लिए परमिशन ले ली थी. पोखरा एटीसी की ओर से लैंडिंग के लिए ओके भी कह दिया गया था. सिविल एविएशन अथॉरिटी का कहना है कि लैंडिंग से ठीक पहले विमान में आग की लपटें दिखाई दी थीं इसलिए मौसम की खराबी के कारण दुर्घटना हुई, ये बात नहीं कही जा सकती.

नेपाल कैबिनेट ने सभी डोमेस्टिक विमानों के उड़ान भरने से पहले प्राविधिक जांच को अनिवार्य करने का नियम कड़ाई से साथ लागू करवाने के लिए एयरलाइंस कंपनियों को निर्देशन जारी किया गया है. सिविल एविएशन ऑथरिटी ऑफ नेपाल के तरफ से कहा गया है कि मैकेनिकल खराबी की वजह से दुर्घटना हुई है. उड़ान से पहले सभी टेक्निकल जांच और प्रोसेश को पूरा किया गया था और उसमें कोई भी टेक्निकल खराबी नहीं दिखाई दी थी.

Nepal plane crash LIVE VIDEO
Nepal plane crash LIVE VIDEO

5 सदस्यीय कमेटी बनाने का ऐलान

नेपाल में कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है. कैबिनेट की बैठक में इसका फैसला लिया गया है. इसके अलावा इस विमान हादसे की जांच के लिए पांच सदस्यीय जांच कमेटी बनाने का भी ऐलान किया गया है.

यात्री विमान क्रैश,
यात्री विमान क्रैश,

इसी जगह हुआ हादसा

ये विमान पोखरा के पास पहुंचा ही था कि अचानक क्रैश हो गया. नेपाली मीडिया के मुताबिक, ये दुर्घटना पोखरा के पुराने डॉमेस्टिक एयरपोर्ट और पोखरा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के बीच हुई.

प्लेन क्रैश होने से ठीक पहले का वीडियो

नेपाल प्लेन क्रैश LIVE VIDEO : अबतक 68 शव बरामद, एयरपोर्ट अथॉरिटी का दावा- मौसम नहीं तकनीकी खराबी बनी हादसे की वजह Nepal plane crash LIVE VIDEO : 68 dead bodies recovered so far, airport authority claims – technical fault became the reason for the accident, not the weather

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button