किसानों के लिए खुशखबरी : 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगी 13वीं किस्त ! उससे पहले कर लें ये जरूरी काम

PM Kisan Yojana Update : More than 8 crore farmers will get 13th installment! Before that do this important work

PM Kisan Yojana Update : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में सालाना 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद की जाती है. किसानों के खाते में ये राशि हर 4 महीने के अंतराल में 3 किस्तें में 2-2 हजार रुपये भेजी जाती है. फिलहाल किसानों के खाते में 12 किस्तें भेजी जा चुकी हैं. 13वीं किस्त जनवरी महीने के शुरुआती दिनों में किसानों के खाते में आ सकती है.

यह भी पढ़ें : 7 जनवरी तक स्कूल बंद , इन जिलों में भी छुट्टी

8 करोड़ ज्यादा किसानों को मिल सकती है 13वीं किस्त

बता दें कि 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में 12वीं किस्त ट्रांसफर की गई थी. माना जा रहा है कि 13वीं किस्त भी तकरीबन 8 करोड़ के करीब किसानों के खाते में भेजी जाएगी. अगर आप अभी भी इस योजना के लिए भूलेखों का सत्यापन नहीं करा पाएं तो जल्द से जल्द करा लें. साथ ही ई-केवाईसी की प्रकिया भी पूरी करा लें वर्ना 13वीं किस्त से आपको वंचित रखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें :  बीजेपी को लगा बड़ा झटका ! इस अभिनेत्री ने छोड़ी भाजपा, पार्टी पर लगाया ये आरोप

12वीं किस्त में बड़ी संख्या में किसानों को रखा गया था वंचित

12वीं किस्त के दौरान भी बड़ी संख्या में लोगों को लाभार्थी सूची से बाहर किया गया था. अकेले उत्तर प्रदेश से तकरीबन 21 लाख लोगों को इस योजना से वंचित रखा गया था. अन्य राज्यों में भी बड़ी संख्या में लोगों को इस योजना से बाहर रखा गया था. ऐसे में 13वीं किस्त में कई लोग अयोग्य घोषित किए जा सकते हैं.

यह भी पढ़ें : फिर ऑनलाइन होगी पढ़ाई : कोरोना को लेकर राज्य सरकार जारी कर सकती है नई गाइडलाइन

यहां संपर्क करें किसान

अगर आप पीएम किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं तो ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर लाभार्थी सूची में अपना नाम देख सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फार्मर कॉर्नर पर विजिट करना होगा. यहां पर बेनेफिशियरी स्टेटस पर जाकर अपना नाम चेक कर सकते हैं. वहीं, किसी भी तरह की समस्या पर हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर भी संपर्क करें.

किसानों के लिए खुशखबरी : 8 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगी 13वीं किस्त ! उससे पहले कर लें ये जरूरी काम

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button