EXCLUSIVEब्रेकिंग न्यूज़राज्यरायपुर

छत्तीसगढ़ दुर्ग यूनिवर्सिटी  में अप्रैल से शुरू होगी प्राइवेट PG की परीक्षाएं, उत्तर पुस्तिका में हैंडराइटिंग बदली, तो बनेगा नकल प्रकरण

Private PG examinations will start in Chhattisgarh Durg University from April, if handwriting is changed in answer sheet, then copying case will be made

ऑनलाइन परीक्षाओं(online exam ) को लेकर मुख्यमंत्री भूपेश सरकार(chief minister bhupesh baghel ) पहले ही आदेश जारी कर चुकी है। इसके बाद हेमचंद यादव दुर्ग यूनिवर्सिटी ने इसके लिए जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं। कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने बुधवार को इसे लेकर सभी 143 महाविद्यालयों के प्राचार्यों की ऑनलाइन बैठक बुलाई और अप्रैल माह में आयोजित होने वाली परीक्षा को लेकर तैय की गई गाइडलाइन के बारे में बताया।

आपको बता दे कि ऑनलाइन परीक्षा में इस बार नकल प्रकरण का भी प्रावधान किया गया है। अगर परीक्षार्थी की उत्तर पुस्तिका में एक से अधिक व्यक्तियों की हैंडराइटिंग पाई गई तो नकल का प्रकरण दर्ज किया जाएगा।
प्राइवेट की परीक्षाएं(exams ) 16 से शुरू

डॉ. पल्टा ने बताया कि स्नातक स्तर की रेगुलर(regular ) और प्राइवेट(private ) की परीक्षाएं 16 अप्रैल से शुरू होंगी। जल्द ही समय सारिणी समाचार पत्रों, विश्वविद्यालय(university ) की अधिकृत वेबसाइट(website ) पर उपलब्ध करा दी जाएगी।

ऑनलाइन परीक्षा को लेकर जारी गाइडलाइन(guideline )

घर पर बैठकर परीक्षार्थियों को विवि की उत्तर पुस्तिका(answer sheeet ) में ही प्रश्न हल करना होगा।
विद्यार्थी किसी भी दूसरी उत्तर पुस्तिका का प्रयोग नहीं कर सकेंगे।
3 अप्रैल से संबंधित परीक्षा केंद्रों से परीक्षार्थियों को सभी प्रश्नपत्रों के लिए एक साथ उत्तर पुस्तिकाएं उपलब्ध करा दी जाएंगी।
परीक्षा के दिन सुबह 8 बजे विवि की अधिकृत वेबसाइट(website ) पर प्रश्न पत्र अपलोड ।
परीक्षार्थी को परीक्षा के ही दिन प्रश्न पत्र को हल करना होगा और उसी दिन परीक्षा केन्द्र में दोपहर 12 से 3 बजे तक जमा करना होगा।
3 बजे के बाद परीक्षा केंद्रों में उत्तर पुस्तिकाएं स्वीकार नहीं की जाएंगी।
डाक द्वारा उत्तर पुस्तिका स्वीकार(accept ) नहीं की जाएगी।
परीक्षा तिथि के अतिरिक्त अन्य किसी दिन उत्तर पुस्तिका(answer sheet ) स्वीकार नहीं होगी

Related Articles

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा.

Back to top button