बच्चे पैदा करने पर मिलेगा इनाम ! मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा… ज्यादा बच्चे पैदा करने पर राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला

सिक्किम सीएम ने अधिक बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहनों की घोषणा की। Reward will be given for giving birth to more children in Sikkim :

गंगटोक। एक ओर देश की आबादी दिनप्रतिदिन बढती जा रही है। केंद्र सरकार आबादी को कम करने के लिए जागरूकता अभियान और केंप भी चलवा रही है। तो वहीं दूसरी ओर भारत का एक राज्य ऐसा है जहां की सरकार ने ऐलान किया है कि ज्यादा बच्चे पैदा करने पर इनाम दिया जाएगा। हम बात कर रहे हैं सिक्किम की।

सिक्किम के मुख्यमंत्री प्रेम सिंह तमांग ने अधिक बच्चे पैदा करने के लिए स्थानीय समुदायों से संबंधित लोगों के लिए विभिन्न प्रोत्साहनों की घोषणा की। रविवार को दक्षिण सिक्किम के जोरेथांग शहर में माघे संक्रांति समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सिक्किम की प्रजनन दर में हाल के वर्षों में प्रति महिला एक बच्चे की सबसे कम वृद्धि दर दर्ज की गई है, जिससे स्थानीय समुदायों की आबादी घट गई है।

सीएम ने जानकारी देते हुए कहा कि उनकी सरकार पहले ही सेवा में महिलाओं को 365 दिन का मातृत्व अवकाश और पुरुष कर्मचारियों को 30 दिन का पितृत्व अवकाश प्रदान कर चुकी है, ताकि उन्हें बच्चे पैदा करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। इसके अलावा, राज्य सरकार ने महिला कर्मचारियों को दूसरा बच्चा पैदा करने पर एक वेतन वृद्धि और तीसरा बच्चा पैदा करने पर दो वेतन वृद्धि देने का प्रस्ताव किया है।

तमांग ने साफ तौर पर जाहिर कर दिया है कि यह वित्तीय लाभ केवल एक बच्चे वाली महिला को उपलब्ध नहीं कराया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि आम लोग भी कई बच्चे पैदा करने के लिए वित्तीय सहायता के पात्र होंगे, जिसका विवरण स्वास्थ्य और महिला एवं बाल देखभाल विभागों द्वारा तैयार किया जाएगा।

तमांग ने कहा कि उनकी सरकार ने सिक्किम के अस्पतालों में आईवीएफ सुविधा शुरू की है ताकि स्वाभाविक रूप से ऐसा करने में समस्या होने पर महिलाओं को गर्भधारण करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके, जिसके लिए इस प्रक्रिया के माध्यम से बच्चे पैदा करने वाली सभी माताओं को 3 लाख रुपये का अनुदान दिया जाएगा।उन्होंने कहा कि आईवीएफ सुविधा से अब तक 38 महिलाएं गर्भधारण कर चुकी हैं और उनमें से कुछ मां भी बन चुकी हैं।

BJP जिलामंत्री की हत्या : छत्तीसगढ़ ब्रेकिंग : सुबह टहलने निकले थे जिलामंत्री , पुलिया के नीचे मिली लाश; सिर पर चोट के निशान

बच्चे पैदा करने पर मिलेगा इनाम ! मुख्यमंत्री की बड़ी घोषणा… ज्यादा बच्चे पैदा करने पर राज्य सरकार ने लिया बड़ा फैसला rewarded for having children! Big announcement of the Chief Minister… The state government took a big decision on having more children

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button