तहसीलदार की छुट्टी ; ब्रेकिंग : भेंट मुलाकात कार्यक्रम में CM तक पहुंची शिकायत…. तत्काल प्रभाव से तहसीलदार को हटाने का आदेश ….SDOP को दिए ये निर्देश….

Tehsildar leave; Breaking: Complaint reached to CM in meeting program....Order to remove Tehsildar with immediate effect....These instructions given to SDOP....

धमतरी 12 जनवरी 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का भेंट मुलाकात कार्यक्रम लगातार जारी है। इसी कड़ी में वो सिहावा विधानसभा के क्षेत्र के दौरे पर है। कल उन्होंने चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं सुनी और मौके पर ही उसका निपटारा किया। रात्रि विश्राम के बाद उन्होंने अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली और कल की चौपाल में आई शिकायतों के आधार पर विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए।

इस दौरान मगरलोड तहसीलदार को हटाने का आदेश भी मुख्यमंत्री ने दिया। मुख्यमंत्री को तहसीलदार के खिलाफ शिकायत मिली थी। इसके अलावा चाकूबाजी जैसी घटनाओं को रोकने के निर्देश भी एसडीओपी को दिए। जबकि, तेंदूपत्ता और गोधन या योजना की राशि न मिलने की शिकायत पर अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किया।

यह भी पढ़ें :  CG हेलिकॉप्टर पर फायरिंग – छ्त्तीसगढ़-तेलंगाना राज्य की बॉर्डर पर मुठभेड़ … जवानों को लाने गए हेलिकॉप्टर पर माओवादियों ने की फायरिंग, 6 जवानों को गोली लगी

बैठक में अधिकारियों को जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही दिक्कत, खासकर इस क्षेत्र में नगारची जाति के लोगों को आ रही समस्या की जानकारी लेकर समस्या का निराकरण करने के निर्देश।स्कूलों में जाति प्रमाण बनाए जाने के मामले में पूछे जाने पर डीईओ ने बताया कि 66 हजार आवेदन में से लगभग 50 हजार प्रमाण पत्र बनाए जा चुके हैं।

इस पर बचे हुए आवेदनों का निराकरण के लिए ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव कराने के निर्देश।बैठक में अधिकारियों भेंट-मुलाकात में जाति प्रमाण पत्र बनाने में आ रही दिक्कत, खासकर इस क्षेत्र में नगारची जाति के लोगों को आ रही समस्या की जानकारी लेकर जाति प्रमाण पत्र बनाने और रिव्यू करने के निर्देश।

स्कूलों में जाति प्रमाण बनाए जाने के मामले में पूछे जाने पर डीईओ ने बताया कि 66 हजार आवेदन में से लगभग 50 हजार प्रमाण पत्र बनाए जा चुके हैं। इस पर बचे हुए आवेदनों का निराकरण करने ग्राम सभा के माध्यम से प्रस्ताव कराने के निर्देश।जल संसाधन विभाग से सोंढुर में चल रहे मरम्मत कार्य की जानकारी पर अधिकारी ने बताया कि लाइनिंग का कार्य मार्च तक पूरा हो जाएगा।हाट बाज़ार क्लीनिक योजना की समीक्षा करते हुए डीएमएफ मद से वाहनों की संख्या में वृद्धि एवं हाट बाजारों की संख्या में बढ़ोत्तरी करने के निर्देश।

यह भी पढ़ें : धारा 144 लागू ….इस शहर में 10 फरवरी तक धारा 144 लागू , इन चीजों पर लगाई गई पाबंदी

बैठक में अधिकारियों से श्री धन्वंतरी जेनेरिक मेडिकल योजना की भी जानकारी ली गई।कुम्भकार समाज के लिए नगरी क्षेत्र में ईट बनाने और मिट्टी के सामान बनाने के लिए मिट्टी आरक्षित करने के निर्देश।मुख्यमंत्री बघेल ने स्वास्थ्य विभाग में दवाई की उपलब्धता और स्टाफ की जानकारी ली।

मुख्यमंत्री द्वारा जल संसाधन विभाग द्वारा किए जा रहे सोंढुर में मरम्मत कार्य की जानकारी पूछे जाने पर अधिकारी ने बताया कि मरम्मत कार्य में लाइनिंग का कार्य पूरा हो गया है।जुआ, सट्टा, चाकूबाजी की शिकायत मिलने की बात पर मुख्यमंत्री ने तत्काल लगाम लगाने एसडीओपी को निर्देशित किया।मगरलोड तहसीलदार की शिकायत मुख्यमंत्री ने संज्ञान में लिया I बताया गया कि उक्त तहसीलदार को हटा दिया गया है।

दुगली में तीखुर प्रोसेसिंग प्लांट की जानकारी मुख्यमंत्री ने ली।उन्होंने कोंडागांव में बनाये जा रहे तीखुर के शेक यहां भी बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि तीखुर प्रोडक्ट की बहुत डिमांड है। तीखुर प्रोडक्ट बनाने के निर्देश।उन्होंने जिले में गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की जानकारी ली और प्राकृतिक पेंट को सी मार्ट में रखने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री बघेल ने अनुसूचित क्षेत्र में सड़क, बिजली, पेयजल, आवास जैसी मूलभूत सुविधाओं के विकास पर फोकस करने के निर्देश सभी उपस्थित अधिकारियों को दिए।

यह भी पढ़ें : Free में बिजली : राज्य में हर महीने मिलेगी 200 यूनिट मुफ्त बिजली, चुनाव से पहले कांग्रेस ने किया वादा

समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने नगरी क्षेत्र में गौठान की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने गौठानों की संख्या, सक्रिय गौठान की संख्या, गौठान में गोबर खरीदी में जिनमें पशुपालकों और जिनके पास पशु नहीं उनसे गोबर खरीदी को लेकर जानकारी ली। जिनके पास पशु नहीं, जो पशुपालक नहीं, उनसे भी गोबर खरीदने के निर्देश। मुख्यमंत्री ने कहा यह योजना ग्रामीणों और मजदूरों की आय बढ़ाने की योजना है। इसमे कोई लिमिट नहीं है, सभी को मौका मिले।पंचायत विभाग द्वारा नरवा विकास के तहत किए जा रहे स्ट्रक्चर निर्माण के कार्य को लेकर जानकारी ली। नरवा विकास के तहत फॉरेस्ट एरिया में 66 हजार स्ट्रक्चर बनाए जाने हैं। 40 हजार पूर्ण हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां जल स्तर काफी नीचे है, मनरेगा से तालाब होना चाहिए। उन्होंने जल जीवन मिशन के अंतर्गत कार्यों की जानकारी ली।मुख्यमंत्री के पूछे जाने पर जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले में 124 एकल शिक्षकीय स्कूल हैं।नक्सल पीड़ित परिवारों की मीटिंग लेकर उनके आवास और आजीविका की व्यवस्था का कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश।राम वन गमन पथ निर्माण के बीच आ रही मरार समाज के जमीन की अदला-बदली करने के निर्देश।

जल जीवन मिशन के बारे में पूछे जाने पर अधिकारी ने बताया कि समूह जलप्रदाय योजना रुद्री की प्रशासकीय स्वीकृति शासन स्तर पर लंबित है, जिस पर इसे जल्द पूरा कराने के निर्देश दिए गए।भूमिहीन श्रमिक सहायता योजना में सामाजिक लोगों को भी जोड़ने के निर्देश।

तेंदूपत्ता हितग्राहियों के लंबित भुगतान के बारे में पूछे जाने पर डीएफओ ने बताया कि बीमा से संबंधित 8 प्रकरण लंबित हैं, इसके जल्द निराकरण के निर्देश।कहा गया कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना के अंतर्गत कुछ किसानों को राशि नहीं मिलने की शिकायत मिल रही है, जिसपे विभागीय अधिकारी ने बताया कि जिले के 212 किसानों को नहीं मिल पा रही है, इस समस्या के तत्काल निराकरण करने के निर्देश।

छत्तीसगढ़ बड़ी खुशखबरी : सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में होगी इतनी बढ़ोतरी, CM भूपेश बघेल ने वित्त विभाग को दिए ये निर्देश

Tehsildar leave; Breaking: Complaint reached to CM in meeting program….Order to remove Tehsildar with immediate effect….These instructions given to SDOP….

तहसीलदार की छुट्टी ; ब्रेकिंग : भेंट मुलाकात कार्यक्रम में CM तक पहुंची शिकायत…. तत्काल प्रभाव से तहसीलदार को हटाने का आदेश ….SDOP को दिए ये निर्देश….

⇒⇒⇒ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें FACEBOOK या TWITTER पर फॉलो करें. Thebharatexpress.com पर विस्तार से पढ़ें देश की अन्य ताजा-तरीन खबरें

Related Articles

Back to top button